Advertisement

खरौंधी : प्रखंड के बैतरी गांव मे जल नल योजना के निर्माण मे भी भारी अनिमियता

Share

खरौंधी : प्रखंड के बैतरी गांव में जल नल योजना में बड़े पैमाने पर अनिमितता बरता जा रहा है. जल नल योजना के निर्माण में टंकी का नीव 4 फीट या उससे कम किया जा रहा है.इस योजना को सफल बनाने में डीप बोर का एक अलग महत्व है. जिसमें ठेकेदार के द्वारा डीप का गहराई बहुत कम ही किया जा रहा है. जबकि जब तक डीप बोर की गहराई 200 से 250 फिट तक नहीं होगा तब तक नल जल योजना के तहत लोगों को पानी सप्लाई करने में दिक्कत होगा. समाचार के अनुसार बैटरी गांव में द्वारिक चौधरी के खेत में मात्र 130 फीट डीप बोर किया गया है. जबकि जबकि नंदू ऊँराव के घर के पास डीप बोर की गहराई मात्र 85 फीट ही हुआ है .इसी प्रकार परीक्षा राम के घर के पास दीप बोर की गहराई 100 फीट जिसमें केसिंग 40 फिट ही किया गया है .उधय राम घर के पास 200 फीट डीप बोर हुआ था जिसमें केसिंग मात्र 30 फिट ही डाला गया है. इधर वीरबहादुर शाह के खेत में 190 फीट बर किया गया है जबकि 100 फीट केसिंग डाला गया है .उमेश पाल के घर के पास 105 फिट डीप बोर किया गया था परंतु लोकल केसिंग होने के कारण केसिंग फट गया जिसमें मिट्टी भरने से बोर की गहराई मात्र 30 फीट पर आ गया . राजेंद्र सिंह के घर के पास दिप बोर की गहराई मात्र 80 फिट हुआ है. ठेकेदारों के द्वारा इस प्रकार से मनमानी मनमानी रवैया से गांव के ग्रमीण एग्णासुसबड़ा, सत्येंद्र राम, मनोज कुमार ,उमेश पाल, परीक्षा राम ,उदय राम आदि ग्रामीणों में काफी व्याप्त आक्रोश है. ग्रामीणों का कहना है कि ठेकेदार को अगर सिर्फ कमाने के लिए जल नल योजना का निर्माण करना है तो इससे बेहतर है की निर्माण कार्य बंद कर दे उन्होंने कहा कि हम लोगों को क्षेत्र में 40 फीट के नीचे बालू पड़ता है. जिससे गर्मी के दिनों में हम लोगों का चापाकल सूख जाता है. आए दिन नल जल योजना के तहत भी बालू से नीचे दिप बोर नहीं किया जा रहा है जिससे हम लोगों का समस्या का समाधान नहीं मिलेगा उन्होंने कहा कि आकलन के अनुसार ठेकेदार काम करे अन्यथा उनका कार्य रोक दिया जाएगा .इधर उमेश पाल ने बताया कि हमारे घर के पास डीप बोर फेल कर गया इसकी गहराई मात्र 30 फिट है . इसको देखते हुए 14वां बीच से लगे चापाकल में ठेकेदार के द्वारा नल जल योजना का टंकी लगाने की बात कही जा रही थी

 

जेई देवेंद्रनाथ किस्को ने बताया कि हम स्थल का जाँच करने के बाद ही कुछ बता पाएंगे एवं मानक के अनुसार कार्य होगा। 

 

बीस सूत्री राजेश कुमार रजक ने बताया कि मानक के अनुसार कार्य नहीं हो रहा है। हमने क्षेत्र के भ्रमण के दौरान देखा कि मानक के अनुसार से कम बोर किया जा रहा है । ऐसा नहीं चलेगा जिला प्रशासन से हम मांग करते हैं कि मानक के अनुसार ठेकेदार के द्वारा कार्य कराया जाए। 

 

सांसद प्रतिनिधि रामखेलावन पासवान ने बताया कि जन नल योजना में किसी प्रकार की कोताही नहीं होना चाहिए । भूमि पूजन के दिन विधायक भानु प्रताप शाही ने भी जनता से वादा करके गए हैं कि यह योजना से लोगों को लाभ मिलेगा। यदि ऐसा नहीं किया गया  तो मैं सांसद बीडी राम को लिखित देकर जांच कराऊंगा। 


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!