Advertisement

श्री बंशीधर नगर: बिजली उपभोक्ताओं को जागरूक करने को लेकर एसडीओ ने दिखाई ऊर्जा रथ को हरी झंडी

Share

हरी झंडी दिखाकर उर्जा रथ को रवाना करते एसडीओ व अन्य

श्री बंशीधर नगर। कृषि व घरेलू बिजली उपभोक्ताओं का बकाया बिजली बिल पर राहत देने के उद्देश्य से बिजली विभाग की ओर से चलायी जा रही वन टाइम सेटलमेंट स्कीम से श्री बंसीधर नगर अनुमंडल के आमजनों को जागरूक करने को लेकर बुधवार को अनुमंडल परिसर से श्री बंशीधर एसडीओ आलोक कुमार , विद्युत अधीक्षण अभियंता असगर अंसारी, कार्यपालक विद्युत अभियंता सुमन कुमार दुबे, सहायक विद्युत अभियंता धीरेंद्र कुमार ने संयुक्त रूप से हरी झंडी दिखाकर जागरूकता ऊर्जा रथ को रवाना किया। यह रथ श्री बंशीधर नगर अनुमंडल के विभिन्न प्रखंडों में जाकर लोगों को वन टाइम सेटलमेंट स्कीम के संबंध में जागरूक करेगा। अवसर पर विद्युत अधीक्षण अभियंता असगर अंसारी ने आम जनों से इस योजना का लाभ लेने की अपील की

उन्होंने कहा कि आगामी 30 जून तक सभी विद्युत उपभोक्ता जाकर अपना बिजली बिल जमा करने के साथ ही अपना डिले पेमेंट एवं ब्याज माफ करा सकते हैं। उन्होंने कहा कि अगर किसी उपभोक्ता का लंबे समय से बिल बकाया है और वर्तमान समय में उसके बिजली बिल की राशि चक्रवृद्धि ब्याज समेत मोटी रकम बकाये के तौर पर बढ़ गयी है तो वैसे उपभोक्ताओं के लिए यह सुनहरा अवसर विद्युत विभाग द्वारा प्रदान किया गया है। उन्होंने लोगों से अधिकाधिक संख्या में इस योजना का लाभ लेने की अपील की।

विभाग के कार्यपालक अभियंता सुमन कुमार दुबे ,सहायक विद्युत अभियंता धीरेंद्र कुमार ने कहा कि इस योजना के तहत 31 दिसंबर 2022 तक के बिल में ब्याज की माफी अधिकतम 5 किस्तों में की जायेगी.उन्होंने बताया कि शहरी व ग्रामीण श्रेणी अंतर्गत 5 ङह तक श्रेणियों में उपभोक्ताओं को भी लाभ दिया जाएगा साथ ही कृषि,सिंचाई बकायादार लीगल नोटिस नीलामवाद परिवाद वाले उपभोक्ताओं को भी इस योजना से लाभान्वित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि यह योजना 1 अप्रैल 2023 से 30 जून 2023 तक लागू है.वहीं वैध बिजली मीटर से 100 यूनिट से कम खपत पर मुफ्त बिजली दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि श्री बंशीधर नगर अनुमंडल के आमजन इस योजना का अधिकाधिक लाभ लें सकें,इसी के मद्देनजर यह जागरूकता ऊर्जा रथ को रवाना किया जा रहा।

 

क्या है वन टाइम सेटेलमेंट स्कीम

टाइम सेटेलमेंट स्कीम से शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के बकाए बिजली बिल के ब्याज यानी डीपीएस को माफ किया जायेगा। ब्याज राशि मासी के उपरांत लंबित बिजली बिल की राशि अधिकतम 5 किस्तों में कोई भी ग्रामीण उपभोक्ता जमा करा सकते हैं या कोई उपभोक्ता एक ही बार में जमा दे सकते हैं। इसके साथ ही कृषि कनेक्शन के बकाया राशि को जमा करने पर भी ब्याज में छूट प्रदान किया जायेगा।

ऊर्जा रथ में कनीय अभियंता गुणवंत कुमार, साईं कंप्यूटर के सरकल इंचार्ज मुजाहिद अंसारी, बड़ा बाबू अनिल कुमार ठाकुर, संतपाल कुमार, संजीव कुमार, आलोक कुमार मिश्रा, आनंद प्रकाश मिश्रा, बिजली मिस्त्री, प्रेम मेहता, इंदल राम,नईम अंसारी, संतोष पासवान,सत्य प्रकाश कुमार, उमेश प्रजापति, इंदु भूषण विश्वकर्मा, राधेश्याम मेहता सहित सभी विद्युत कर्मी उर्जा रथ जागरूक अभियान में शामिल हुए। 


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!