Advertisement

बंशीधर नगर/विशुनपुरा: बांकी नदी से प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर बालू का अवैध उत्खनन, बालू निकालने के चक्कर में चेकडेम का फाटक खोल समय से पूर्व बहाया पानी, अधिकारी बोले संलिप्त लोगों पर जाँच कर होगी करवाई!

Share

 

  • गर्मी का मौसम प्रारंभ होने से पूर्व सोनडीहा ग्राम स्थित बांकी नदी में बने चेक डैम का फाटक खोलकर पानी को बहवा दिया गया
  • अमहर, सोनडीहा ग्राम स्थित बांकी नदी से प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर बालू का अवैध उत्खनन

बंशीधर नगर :- विशुनपुरा थाना क्षेत्र अवैध शराब भट्ठा संचालन के साथ साथ कई अवैध कारोबार का हब बन चुका है। प्रखंड का लाइफ लाइन कहे जाने वाला बांकी नदी पर बालू माफियाओं का नजर लग गया है। थाना क्षेत्र के अमहर, सोनडीहा ग्राम स्थित बांकी नदी से प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर बालू का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। दिन के उजाले में बालू माफिया सैकड़ों मजदूर के माध्यम से बांकी नदी से बालू का उठाव कराया जा रहा है। बालू माफिया बालू का उठाव कर आस पास के इलाके में मंहगे दामों में बेच रहे है। सबसे बड़ी बात है की बालू माफियाओं का दबंगई इतना बढ़ गया है कि गर्मी का मौसम प्रारंभ होने से पूर्व सोनडीहा ग्राम स्थित बांकी नदी में बने चेक डैम का फाटक खोलकर पानी को बहवा दिया गया।पानी के बहने से बालू माफिया को नदी से बालू उठाव करना आसान हो गया है। सबसे बड़ा सवाल खड़ा हो गया है की इस अवैध बालू खनन किए जाने में माफियाओं का संरक्षण किसका प्राप्त है और दिन के उजाले में हो रहे बालू उत्खनन कार्य में स्थानीय पुलिस और प्रशासन भी रोक थाम करने में पूरी तरह नाकाम है। 

एक वर्ष पूर्व मामला आने के बाद हुवा था बालू माफिया पर कारवाई

विशुनपुरा थाना क्षेत्र में अवैध तरीके से बालू का उठाव किए जाने का मामला प्रकाशित किए जाने के बाद तत्कालीन अंचलाधिकारी निधि रजवार ने नदी परिसर से ही बालू का धुलाव कर आधा दर्जन ट्रैक्टर को जब्त करते हुए कारवाई किया था। कारवाई के बाद बालू माफियाओं में हड़कंप मच गया था यही नहीं थाना क्षेत्र के आधा दर्जन गांवो में डंप बालू को भी जब्त किया गया था।

क्या कहते है अधिकारी 

विशुनपुरा प्रखंड के अंचल अधिकारी संदीप मधेसिया ने कहा की सूचना के बाद अवैध बालू उत्खन्न को लेकर छापेमारी अभियान चलाया था। अगर ऐसा मामला है तो जांच कर लिप्त लोगो के विरुद्ध कानूनी कारवाई की जाएगी।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!