Advertisement

प्रेसवार्ता: श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ के विराट आयोजन की सभी तैयारी पूरी, शोभायात्रा यात्रा के दौरान हेलिकॉप्टर से होगी पुष्प वर्षा।

Share

श्री बंशीधर नगर : विंध्य क्षेत्र अंतर्गत गढ़वा जिले के श्री बंशीधर नगर में स्थित पाल्हे जतपुरा में श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ के विराट आयोजन की सभी तैयारी पूरी कर ली गयी है।भारत के महान मनीषी संत परम पूज्य श्री त्रिदंडी स्वामीजी महाराज के शिष्य श्री लक्ष्मीप्रपन्न जीयर स्वामीजी महाराज के चातुर्मास्य व्रत के उपलक्ष्य में व उनके पावन सानिध्य में दिनांक 23 अक्टूबर 2023 से 28 अक्टूबर 2023 तक श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ का विराट आयोजन होगा। श्रद्धा, भक्ति और आस्था रुपी त्रिवेणी में लगने वाले महाकुंभ जैसे इस विराट और ऐतिहासिक आयोजन में देश के कोने कोने से लाखों श्रद्धालु भक्तों के शामिल होने का अनुमान है।

यहां शहर के अनिकेत पैलेस में यज्ञ समिति की ओर से आयोजित प्रेस वार्ता में वरिष्ठ पत्रकार सह समिति के लेखा प्रभारी धीरेन्द्र चौबे ने इस विषय में विधिवत जानकारी दी। 

उन्होंने बताया कि महायज्ञ का श्रीगणेश 23 अक्टूबर सोमवार को भव्य शोभायात्रा(जलयात्रा) के साथ होगा। शोभायात्रा यज्ञ मंडप से मेन रोड और शहर होते हुए श्री वंशीधर मंदिर तक निकाली जाएगी। मंदिर से वापस अधौरा होते हुए शोभायात्रा बांकी नदी से कलश में जल भरकर यज्ञ मंडप पहुंचेगी। इस शोभायात्रा में बड़ी संख्या में साधु, संत, महात्मा, धर्माचार्य और श्रद्धालु भक्त शामिल होंगे। शोभायात्रा यात्रा में सबसे आगे बड़ा बैंड पार्टी आगे होगा। इसके बाद हाथी, ऊंट, घोड़े होंगे।फिर एक बैंड होगा। इसके पीछे महिला-पुरुष यजमान के बाद एक छोटा बैंड होगा। बैंड के बाद सामान्य श्रद्धालु होंगे। फिर एक बैंड के बाद 10 रथ होगा। रथ के बाद बड़ी संख्या में बाइक और चार पहिया वाहन और ट्रैक्टर, ट्रक, बस होगा। 

उन्होंने लोगों से जलयात्रा और महायज्ञ में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने और महायज्ञ को सफल बनाने की अपील की है। 

 

 

शोभायात्रा यात्रा के दौरान हेलिकॉप्टर से होगी पुष्प वर्षा

भव्य शोभा यात्रा के दौरान हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की जाएगी। हेलीकॉप्टर में श्रीलक्ष्मीनारायण भगवान एवं भाष्यकार श्रीरामानुजाचार्य स्वामी जी महाराज जी का फोटो रहेगा। हेलीकॉप्टर से देश के प्रमुख तीर्थ स्थलों और पवित्र नदियों से लाये गए जल के साथ पुष्प की वर्षा की जाएगी। इसके लिए हेलीपैड बनकर तैयार हो चुका है। 

 

27 अक्टूबर को होगा अखिल अंतर्राष्ट्रीय धर्म सम्मेलन का आयोजन

भव्य शोभा के दूसरे दिन 24 अक्टूबर को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच अग्नि प्रज्ज्वलन के बाद महायज्ञ में हवन शुरू होगा। महायज्ञ की पूर्णाहूति 28 अक्टूबर को होगी। 27 अक्टूबर को अखिल अंतर्राष्ट्रीय धर्म सम्मेलन का आयोजन किया गया है। धर्म सम्मेलन में अयोध्या, मथुरा, प्रयागराज, काशी के साथ साथ दक्षिण में कर्नाटक, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडू, बंगाल और राजस्थान, गुजरात समेत देश भर के महान संत और धर्माचार्य हिस्सा लेंगे। साथ ही समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय प्रमुख हस्तियां भी शामिल होंगी। 27 को रात्रि में अंतर्राष्ट्रीय भजन संध्या का आयोजन किया गया है। इसमें देश के प्रमुख भजन गायक अपनी प्रस्तुति देंगे। 

 

सरकार और प्रशासन का मिल रहा सहयोग

श्रीलक्ष्मीनारायण महायज्ञ के विराट आयोजन को लेकर सरकार और प्रशासन का पूर्ण सहयोग मिल रहा है। सरकार की ओर से स्वच्छता, यातायात, सुरक्षा और विधि व्यवस्था को लेकर आवश्यक कदम उठाए गए हैं। राज्य के पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर के निर्देश पर प्रशासन की ओर से संपूर्ण यज्ञ क्षेत्र में समुचित शौचालय, मूत्रालय और स्नानागार बनाया गया है। अग्निशमन और स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की गई है। सुरक्षा और विधि व्यवस्था के साथ साथ सुरक्षित और सुचारू यातायात के लिए मजिस्ट्रेट और पुलिस बल की तैनाती की गयी है। प्रशासन समिति के साथ कदम से कदम मिलाकर काम कर रही है। समिति ने इसके लिए सरकार और प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया है। 

यज्ञ के सफल आयोजन को लेकर 26 उपसमितियों का किया गया है गठन

यज्ञ समिति संरक्षक सह यज्ञ के प्रमुख नियंत्रक शारदा महेश प्रताप देव ने बताया कि महायज्ञ के सफल आयोजन को लेकर 26 उपसमितियों का गठन किया गया है। यह उपसमिति यज्ञ के सफल संचालन में कार्य करेगी। यज्ञ कुंड प्रबंधन समिति के प्रभारी विनीत कुमार शुक्ल के अलावे 25 सदस्य, भोजन व भोजनालय प्रबंध समिति के प्रभारी उमेश कुमार शुक्ल के साथ 400 सदस्य, यज्ञ मंडप निर्माण व पूजा समिति के प्रभारी नरसिंह नारायण शुक्ल के साथ 15 सदस्य, सामाग्री भंडार प्रबंधन समिति के प्रभारी सुनील कुमार चौबे कैप्टन के साथ 10 सदस्य, क्रय व आपूर्ति समिति के प्रभारी संतोष कुमार तिवारी के साथ 10 सदस्य, प्रेस प्रबंधन समिति के प्रभारी रजनीश कुमार मंगलम के साथ 5 सदस्य, जलपान चाय प्रबंध समिति के प्रभारी श्याम लाल मेहता के साथ 21 सदस्य, जल व स्नान प्रबंधन समिति के प्रभारी कुमार कनिष्क के साथ 21 सदस्य, हवन सामग्री व आम लकड़ी प्रबंधन समिति के प्रभारी सत्यनारायण शुक्ल के साथ 15 सदस्य, यज्ञ परिसर सुरक्षा समिति के प्रभारी शैलेंद्र कुमार शुक्ल के साथ 50 सदस्य, सूचना एवं प्रसारण समिति के प्रभारी कमलेश कुमार पांडेय के साथ 11 सदस्य, सफाई एवं शौचालय प्रबंध समिति के प्रभारी ओमप्रकाश गुप्ता के साथ 50 सदस्य, यातायात एवं पार्किंग प्रबंध समिति के प्रभारी मोहन पासवान के साथ 171 सदस्य, साधु संत अभ्यागत समिति के प्रभारी आशुतोष बोलबम के साथ 15 सदस्य, चिकित्सा प्रबंधन समिति के प्रभारी दिलीप कुमार शर्मा के साथ 5 सदस्य, फूल-माला व पूजा सामग्री प्रबंध समिति के प्रभारी अजित कुमार चौबे के साथ 15 सदस्य, आवासीय प्रबंध समिति के प्रभारी लक्ष्मण राम के साथ 25 सदस्य, दान पेटी निगरानी समिति के प्रभारी अखिलेश कुमार शुक्ल के साथ 10 सदस्य, प्रसाद वितरण समिति के प्रभारी प्रदीप कुमार शुक्ला के साथ 15 सदस्य बनाये गए हैं।

श्रद्धालुओं के लिए बना है 5 भोजनालय 

श्रद्धालुओं के लिए 5 भोजनालय बना है। शारदा महेश प्रताप देव ने बताया कि साधु संतों, यज्ञाचार्यों यजमानों, महिलाओं, पुरुषों और आमंत्रित आगन्तुकों के लिए पांच अलग अलग भोजनालय बनाया गया है। जिसमें श्रद्धालु बैठकर प्रसाद ग्रहण कर सकेंगे। 

 

प्रेसवार्ता में जो थे उपस्थित

प्रेसवार्ता में श्रीलक्ष्मीनारायण यज्ञ समिति के अध्यक्ष बीरेंद्र चौबे, उपाध्यक्ष अमित शुक्ला, सचिव अनिश शुक्ला, उपसचिव चंद्रकेतु कुमार, मीडिया प्रभारी रजनीश कुमार मंगलम, सह प्रभारी नीलू चौबे, कार्यसमिति सदस्य अजित प्रताप देव व सोनू सिंह आदि उपस्थित थे।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!