Advertisement

खरौंधी: बाल दिवस के मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन

Share

खरौंधी : प्रखंड के बजरमरवा टोला में माधव लाल कोचिंग सेंटर में बाल दिवस मनाया गया एवं संस्कृति कार्यक्रम का आयोजन किया गया संस्कृति कार्यक्रम का उद्घाटन करता प्रखंड के जिला परिषद सदस्य धर्मराज पासवान, प्रखंड उप प्रमुख देवदत्त प्रसाद आर्य, हिफाजत अंसारी थाना के एएसआई सहित खरौंधी के सैकड़ो ग्रामीण उपस्थित थे बाल दिवस हर साल 14 नवंबर को पूरे भारत में मनाया जाता है। यह बचपन की भावना का जश्न मनाने और भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धांजलि देने का दिन है। चाचा नेहरू के नाम से जाने जाने वाले,पंडित जवाहर लाल नेहरू एक राजनेता से कहीं अधिक थे; वह एक दूरदर्शी व्यक्ति थे, जो युवा दिमागों के विकास में विश्वास करते थे। बच्चों के प्रति उनका समर्पण इतना प्रसिद्ध था कि उनके जन्मदिन 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। स्कूल, कॉलेज और बच्चों से संबंधित अन्य संस्थान इस दिन को बहुत धूमधाम से मनाते हैं।

क्या है बाल दिवस का इतिहास?

जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को हुआ था और उनके जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। बाल दिवस पहली बार 5 नवंबर 1948 को “पुष्प दिवस” के रूप में मनाया गया था। 1954 में पहली बार बाल दिवस नेहरू के जन्मदिन – 14 नवंबर को मनाया गया था। नेहरू के जन्मदिन पर बाल दिवस मनाने के विचार को 27 मई, 1964 को उनकी मृत्यु के बाद गति मिली। उनकी विरासत और बच्चों के अधिकारों व शिक्षा के लिए उनकी वकालत का सम्मान करने के लिए, उनके जन्मदिन को पूरे देश में बाल दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। पहला बाल दिवस 1964 में मनाया गया था।जवाहरलाल नेहरू ने एक बार कहा था, “आज के बच्चे कल का भारत बनाएंगे।” बाल दिवस मनाने के पीछे प्राथमिक विचार बच्चों के अधिकारों, जरूरतों और कल्याण के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। बाल दिवस उन क्षेत्रों को उजागर करने के लिए मनाया जाता है जिनमें देश के बच्चों के पास अभी भी स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा तक पहुंच की कमी है। हालांकि, बाल दिवस बचपन की मासूमियत और खुशी का जश्न मनाने का एक तरीका भी है।

 

कैसे मनाया जाता है बाल दिवस

देश भर के कई स्कूल बाल दिवस को बहुत धूमधाम से मनाते हैं। कुछ स्कूलों में शिक्षक बच्चों के लिए एक मनोरंजन कार्यक्रम आयोजित करते हैं। कुछ अन्य लोग बच्चों को कभी-कभी उनके स्कूलों में नाश्ता और मिठाइयां दी जाती हैं।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!