Advertisement

कांडी: साप्ताहिक बाजार गरदाहा की 23वीं वर्षगांठ पर विशेष

Share

 

  • 13 मई 2000 को तत्कालीन मंत्री ददई दुबे ने किया था इस बाजार का उद्घाटन

 

  • 40 – 50 गांव के हजारों लोगों की लाइफलाइन इस बाजार में मिल जाता है जरूरत का सभी सामान लेकिन पानी की भारी किल्लत झेल रहे लोग

 

साकेत मिश्र 

 

कांडी : कांडी प्रखंड क्षेत्र के एक महत्वपूर्ण साप्ताहिक बाजार – गरदाहा बाजार को आज 23 वर्ष पूरे हो गए। 23 वर्ष पहले तत्कालीन स्थानीय विधायक सह अविभाजित बिहार के एक काबीना मंत्री ने इस बाजार का उद्घाटन किया था। गरदाहा में अवस्थित राजकीयकृत महंत श्री रामचंद्र पुरी उच्च विद्यालय के निकट लगने वाले शनिवारीय साप्ताहिक बाजार ने अपनी अति महत्वपूर्ण उपयोगिता बखूबी सिद्ध की है। प्रखंड क्षेत्र के बिल्कुल मध्य में अवस्थित इस बाजार से 40 – 50 गांव के लोग सीधे जुड़े हुए हैं। प्रत्येक शनिवार को इन गांवो में रहने वाले करीब आठ से 10,000 लोगों की भीड़ इस बाजार में हुआ करती है। तमाम लोग इस बाजार के सैकड़ों दुकानों से अपने जरूरत के सामान खरीदा करते हैं। कृषि प्रधान क्षेत्र के किसान अपना अनाज लाकर इस बाजार में बेचकर प्राप्त राशि से जरूरत के सामानों की खरीदारी करते हैं। इस बाजार में साग सब्जी, मिठाई, अनाज, कपड़ा, रेडीमेड, जूता चप्पल, लोहे के औजार, हल, फल, ठंडा पेय पदार्थ से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामान एवं शादी विवाह के मौसम में मोटरसाइकिल एवं स्कूटी तक की बिक्री हुआ करती है। इस प्रकार इलाके के लोगों को जरूरत का सभी सामान गरदाहा साप्ताहिक बाजार में उपलब्ध हो जाता है। अविभाजित बिहार के तत्कालीन श्रम एवं नियोजन मंत्री स्थानीय विधायक चंद्रशेखर दुबे ऊर्फ ददई दुबे ने भारी भीड़ के बीच 13 मई 2000 को इस सप्ताहिक बाजार का समारोह पूर्वक उद्घाटन किया था। उस दिन से लेकर आज तक इस बाजार ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। दिनोंदिन इस बाजार की प्रगति होती जा रही है। नतीजतन इस इलाके के लोगों का कई किलोमीटर दूर के बाजारों में आना जाना पूरी तरह बंद हो गया है। 

 

दो दो मुख्य सड़कों पर अवस्थित है बाजार :- यह साप्ताहिक बाजार कई मायनों में महत्वपूर्ण है। आवागमन के मामले में यहां कहीं से भी आना जाना सुगम है। क्योंकि यह बाजार दो तरफ से मुख्य सड़कों पर स्थित है। यह बाजार गवर्नर रोड पर स्थित है। गवर्नर रोड पलामू जिला के मोहम्मद गंज रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड को गढ़वा जिला के भवनाथ पुर व उत्तर प्रदेश बोर्डर को जोड़ता है। जबकि दूसरी तरफ से गढ़वा – मझिआंव – कसनप – सुंडीपुर तथा गढ़वा – मझिआंव – खरसोता – कांडी सड़क पर अवस्थित है। इन सड़कों से होकर कहीं से भी आना जाना सुगम है। 

 

काफी दूर दूर के आते हैं व्यापारी :- ऊपर तो हमने इस बाजार के क्रेताओं की बात की। लेकिन इसके विक्रेताओं की और भी दिलचस्प कहानी है। इस बाजार से नए स्टार्टअप के रूप में आस पास के गावों के दर्जनों बेरोजगार युवाओं व महिलाओं ने अपनी दुकानदारी शुरू की है। इसी धंधे से वे अपनी आजीविका बढ़िया से चला रहे हैं। इनके अलावा इस जिला के कांडी, मझिआंव, गढ़वा, श्री बंशीधर नगर, पलामू जिला के मोहम्मद गंज, हैदर नगर, हुसैनाबाद, रेहला, बिहार राज्य के नबी नगर, डेहरी, उत्तर प्रदेश के दुद्धी आदि जगहों के बड़ी संख्या में व्यापारी यहां दुकान लेकर आते व शांतिपूर्वक अच्छी कमाई करके जाते हैं। 

 

कई संस्थाओं के लिए प्रचार का बेहतर प्लेटफार्म :- यह साप्ताहिक बाजार व्यापारिक, सामाजिक, राजनीतिक आदि संस्थाओं के लिए प्रचार प्रसार का बहुत ही बेहतर प्लेटफार्म साबित हो चुका है। व्यापारिक प्रतिष्ठान जहां अपने उत्पादों का बाजार में प्रचार प्रसार किया करते हैं। वहीं धार्मिक सामाजिक संगठन भी अपने कार्यक्रमों का प्रचार प्रसार कर लाभ उठाते हैं। जबकि विभिन्न राजनीतिक दलों को चुनाव के दौरान प्रखंड के मध्य क्षेत्र में प्रचार प्रसार के लिए बहुत असर दार मंच मिल गया है। 

 

बावजूद इसके यहां पानी की है विकराल समस्या :- अनेक मायने में बेहद सफल इस साप्ताहिक बाजार में आने वाले क्रेता विक्रेताओं को कई वर्षों से पीने के पानी की विकराल समस्या झेलनी पड़ रही है। इस बाजार के साथ-साथ स्थानीय लोग बाजार के निकट कम से कम दो तीन चापाकल लगाने की सांसद विधायक से लेकर मुखिया तक से मांग कर कर के थक चुके हैं। पानी के बिना लोगों को काफी कठिनाई होती है। पहले हाई स्कूल के चापाकल से आसानी से पानी मिल जाता था। लेकिन तमाम प्रवेश मार्गों के बंद हो जाने से बाल्टी भर पानी के लिए लोगों को काफी घूमकर दूर जाना पड़ता है। इसके लिए बाजार में कम से कम तीन चार ड्रिल ट्यूब वेल (चापाकल) लगाया जाना अतिआवश्यक है। जिससे प्रतिदिन सैकड़ों राहगीरों को भी पीने का पानी मयस्सर हो सकेगा।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!