प्रेस कॉन्फ्रेंस: नगर उंटारी रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण कार्य का पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ : स्टेशन प्रबंधक

Share

प्रेस कॉन्फ्रेंस में शामिल स्टेशन प्रबंधक व अन्य

श्री बंशीधर नगर: 26 करोड़ रुपये की लागत से नगर उंटारी रेलवे स्टेशन की सूरत बदलेगी। 6 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी स्टेशन सौंदर्यीकरण कार्य का शुभारंभ ऑनलाइन करेंगे। उक्त जानकारी स्टेशन प्रबंधक अवधेश कुमार ने प्रेस वार्ता के दौरान कही। उन्होंने बताया कि पीएम द्वारा किये जाने वाले ऑनलाइन कार्यक्रम का प्रसारण स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर बड़े स्क्रीन पर किया जाएगा। इस दौरान जनप्रतिनिधियों के अलावे रेलवे के आला अधिकारी मौजूद रहेंगे। 

उन्होंने बताया कि भारतीय रेलवे आधुनिकीकरण की दिशा में और भारत सरकार के न्यू इंडिया के सपने को साकार करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। देशभर में रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय प्रतिष्ठानों के रूप में विकसित करने का काम तेजी से किया जा रहा है। 

इस योजना के तहत पूर्व मध्य रेल के धनबाद मंडल के नगर उंटारी रेलवे स्टेशन का भी विकास किया जाना है। इसके अलावे प्रारंभिक तौर पर धनबाद मंडल मंडल के अंतर्गत चयनित चन्द्रपुरा, गोमो, कतरास, गढ़वा टाउन, पहारपुर, पारसनाथ, हजारीबाग रोड, कोडरमा, लातेहार, दालटनगंज, गढ़वा रोड, बरकाकाना, रेनुकूट और चोपन स्टेशनों पर अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विकास कार्य किया जाएगा। ये स्टेशन आधुनिक भारत की भव्य तस्वीर पेश करते हैं। इन स्टेशनों पर यात्रियों के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं विकसित जाएगी हैं। यात्रियों की सुचारू आवाजाही के लिए लिफ्ट और एस्केलेटर के अलावा आधुनिक सुविधाओं से युक्त कॉनकोर्स, वेटिंग रूम और रिटेल क्षेत्र विकसित किए जा रहे हैं। साथ ही यात्रियों के आगमन-प्रस्थान व वाहन पार्किंग की समुचित व्यवस्था की जाएगी।

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देशभर के 1309 रेलवे स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ पुनर्विकास किया जा रहा है। भारतीय विविधता की भव्यता को प्रदर्शित करते हुए, ये पुनर्विकसित स्टेशन नई अत्याधुनिक यात्री सुविधाओं के साथ-साथ मौजूदा सुविधाओं के उन्नयन और प्रतिस्थापन से सुसज्जित होंगे।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत नियोजित सुविधाओं में अवांछित संरचनाओं को हटाकर रेलवे स्टेशनों तक सुगम पहुंच, बेहतर प्रकाश व्यवस्था, बेहतर परिसंचरण क्षेत्र, उन्नत पार्किंग स्थान, दिव्यांगजन अनुकूल बुनियादी ढांचा, हरित ऊर्जा के उपयोग से पर्यावरण अनुकूल भवन आदि शामिल हैं।

*स्टेशन डिज़ाइन के मानक तत्व होंगे*

• स्टेशनों का ‘सिटी सेंटर’ के रूप में विकास।

• शहर के दोनों किनारों का एकीकरण.

• स्टेशन भवनों का सुधार/पुनर्विकास।

• अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई आधुनिक यात्री सुविधाओं का प्रावधान।

• अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया ट्रैफ़िक सर्कुलेशन और इंटर-मोडल एकीकरण।

• यात्रियों के मार्गदर्शन के लिए समान और अच्छी तरह से डिज़ाइन किए गए साइनेज।

• मास्टर प्लान में उपयुक्त संपत्ति विकास का प्रावधान।

• भूनिर्माण, स्थानीय कला और संस्कृति।


Share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!